World Red Cross Day 2021: Theme & significance

World Red Cross Day को रेड क्रीसेंट दिवस के रूप में भी जाना जाता है जो हर साल 8 मई को मनाया जाता है। यह तिथि हेनरी डुनेंट की जयंती को चिह्नित करती है, जो इंटरनेशनल कमेटी ऑफ़ द रेड क्रॉस (ICRC) के संस्थापक हैं।

वह नोबेल शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। उनका जन्म 8 मई, 1828 को हुआ था।

यह उनके सिद्धांतों का एक वार्षिक उत्सव है। यह दिन रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा सभी देशों में मनाया जाता है।

यह लोगों के कल्याण के लिए काम करता है।

वर्ल्ड रेड क्रॉस सोसाइटी भोजन की कमी, प्राकृतिक आपदाओं, युद्धों और साथ ही एक महामारी के रोगों के लिए प्रदान करती है।

World Red Cross Day Theme

विश्व रेड क्रॉस दिवस 2021 का विषय है ‘एक साथ हम अजेय हैं’!

इस विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट डे पर, हम अपनी लंबी यात्रा का जश्न मनाते हैं और अपने मानवीय मिशन के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं

World Red Cross Day 2021

Principles of the Red Cross and Red Crescent Movement:

मानवता: हर मानव के लिए दुखों को रोकने और मिटाने के लिए जहाँ भी यह मौजूद है। जीवन की रक्षा के लिए, प्रत्येक मनुष्य के स्वास्थ्य और उनके लिए सम्मान सुनिश्चित करें। यह लोगों में आपसी समझ, मित्रता और सहयोग को बढ़ावा देता है।

निष्पक्षता: यह राष्ट्रीयता, नस्ल, धार्मिक विश्वास, वर्ग या राजनीतिक विचारों के आधार पर कोई भेदभाव नहीं करता है। इसलिए, लोगों की उनकी जरूरतों के आधार पर मदद करता है।

तटस्थता: इसका उद्देश्य सभी को सहायता प्रदान करने में तटस्थ रखना है और किसी भी राजनीतिक, नस्लीय, धार्मिक, वैचारिक परिवर्तनों के आधार पर भेदभाव नहीं करता है।

स्वतंत्रता: राष्ट्रीय सोसायटी, जबकि उनकी सरकारों की मानवीय सेवाओं में सहायक और उनके संबंधित देशों के कानूनों के अधीन, हमेशा अपनी स्वायत्तता बनाए रखना चाहिए ताकि वे हर समय आंदोलन के सिद्धांतों के अनुसार कार्य करने में सक्षम हो सकें। आंदोलन स्वतंत्र है।

स्वैच्छिक सेवा: यह राहत प्रदान करने के लिए शुरू किया गया स्वैच्छिक आंदोलन है। यह लाभ के लिए संलग्न नहीं है।

एकता: एक देश में केवल एक रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मौजूद होगा। संगठन सभी के लिए खुला है। यह अपने पूरे क्षेत्र में अपने मानवीय कार्यों को अंजाम देता है।

सार्वभौमिकता: अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट दुनिया भर में एक-दूसरे की मदद करने के लिए समान स्थिति, समान देयताएं और कर्तव्य साझा करते हैं।

World Red Cross Day 2021: Quotes

चाहे वह रक्त ड्राइव के लिए कार्रवाई, आपदा राहत, या सिर्फ समुदाय के आउटरीच के लिए एक कॉल है, अमेरिकन रेड क्रॉस न केवल एक समुदाय की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक असाधारण काम करता है, बल्कि लंबी अवधि के समर्थन के लिए तैयारी और योजना भी करता है

– डेरियस रूकर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

World Red Cross Day 2021: Theme & significance