Tirathgarh Jalprapat Ke Bare Mein Bataiye Hindi Mein

Last Updated on 1 month by Editorial Staff

Tirathgarh Jalprapat Ke Bare Mein Bataiye Hindi Mein: तीरथगढ़ जलप्रपात किस नदी से बनती है, छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात, तीरथगढ़ जलप्रपात के पास कौन सा गुफा है, तीरथगढ़ जलप्रपात की मुख्य विशेषता का उल्लेख कीजिए, तामड़ा घूमर जलप्रपात, दंतेवाड़ा पर्यटन स्थल,

तीरथगढ़ के झरने छत्तीसगढ़ के बस्तर ज़िले में कांगेर घाटी पर स्थित कई झरने है। तीरथगढ़ झरने जगदलपुर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पर स्थित है। तीरथगढ़ झरने भारत के सबसे ऊँचे झरनों में से एक है। तीरथगढ़ झरनों पर पिकनिक का आनंद उठाया जा सकता है।

Tirathgarh Jalprapat Ke Bare Mein Bataiye Hindi Mein: जगदलपुर से 35 किलामीटर की दूरी पर स्थित यह मनमोहक जलप्रपात पर्यटकों का मन मोह लेता है। पर्यटक इसकी मोहक छटा में इतने खो जाते हैं कि यहाँ से वापिस जाने का मन ही नहीं करता।

तीरथगढ़ जलप्रपात के बारे में

तीरथगढ़ जलप्रपात भारत के किस राज्य में स्थित है ?

चित्रकोट जलप्रपात भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर ज़िले में स्थित है।

तीरथगढ़ जलप्रपात किस नदी पर स्थित है?

तीरथगढ़ जलप्रपात मुनगा बहार नदी पर स्थित है।

तीरथगढ़ जलप्रपात की ऊंचाई कितनी है?

तीरथगढ़ झरनों की ऊँचाई 299 फीट है।

Tirathgarh Jalprapat Ke Bare Mein Bataiye Hindi Mein: जगदलपुर से 35 किलामीटर की दूरी पर स्थित यह मनमोहक जलप्रपात पर्यटकों का मन मोह लेता है। पर्यटक इसकी मोहक छटा में इतने खो जाते हैं कि यहाँ से वापिस जाने का मन ही नहीं करता।

मुनगाबहार नदी पर स्थित यह जलप्रपात चन्द्राकार रूप से बनी पहाड़ी से 299 फिट नीचे सीढ़ी नुमा प्राकृतिक संरचनाओं पर गिरता है, पानी के गिरने से बना दूधिया झाग एवं पानी की बूंदों का प्राकृतिक फव्वारा पर्यटकों को मन्द-मन्द भिगो देता है।

करोड़ो वर्ष पहले किसी भूकंप से बने चन्द्र-भ्रंस से नदी के डाउन साइड की चट्टाने नीचे धसक गई एवं इससे बनी सीढ़ी नुमा घाटी ने इस मनोरम जलप्रपात का सृजन किया होगा। सहायक नदियां मनुगा और बहार मिलकर इस सुंदर जलप्रपात का निर्माण करती है।

यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान भी है। जिसमें शिव पार्वती को समर्पित मंदिर है। हर हजारों पर्यटक और भक्त यहां राज्य और शेष भारत से तिरथगढ़ फॉल्स के शानदार दृश्य का आनन्द लेने के साथ-साथ मंदिर में प्रार्थना करने के लिए यहां आते हैं। इस स्थान पर जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर के फरवरी माह के माध्यम होता है।

तीरथगढ़ जलप्रपात तक कैसे पहुंचें

हवाई मार्ग द्वारा

जगदलपुर (बस्तर ) का स्वंय हवाई अड्डा वर्तमान में एयर ओडिशा द्वारा संचालित है | यहाँ से रायपुर एवं विशाखापत्तनम के लिए हवाई सेवा प्रारंभ है | छत्तीसगढ़ का मुख्य हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा, रायपुर है जहाँ से भी आप जा सकते है। यह भोपाल, इंदौर, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई आदि जैसे प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

तीरथगढ़ जलप्रपात किस नदी से बनती है

ट्रेन द्वारा

जगदलपुर रेलवे लाइन से विशाखापट्नम एवं रायपुर से भी जुड़ा हुआ है |जगदलपुर रेलवे स्टेशन को लौह अयस्क के किरंदुल से विशाखापत्तनम परिवहन हेतु मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है | वर्तमान में रावघाट -जगदलपुर रेलवे लाइन का कार्य प्रगति पर है |

सड़क के द्वारा

राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 30 और रायपुर, भिलाई आदि जैसे कई अन्य राज्य राजमार्गों के एक अच्छी तरह से जुड़ा रोड़ नेटवर्क हैं। जगदलपुर से एवं जगदलपुर के लिए नियमित बस सेवाएं, एक्सप्रेस या स्लीपर बसे चलती है| जगदलपुर के अंतर्राज्यीय बस स्टैंड से तेलंगाना राज्य परिवहन निगम की बस जगदलपुर से हैदराबाद ,आंध्र प्रदेश राज्य परिवहन निगम की बस जगदलपुर से विशाखापट्नम ,विजयवाड़ा एवं राजमेहंदरी ,ओड़ीशा राज्य परिवहन से मलकानगिरी,भुवनेश्वर एवं जयपुर ओडिशा में लिए नियमित बसे हैं |

Tirathgarh Jalprapat Ke Bare Mein Bataiye Hindi Mein: तीरथगढ़ जलप्रपात किस नदी से बनती है, छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा जलप्रपात, तीरथगढ़ जलप्रपात के पास कौन सा गुफा है, तीरथगढ़ जलप्रपात की मुख्य विशेषता का उल्लेख कीजिए, तामड़ा घूमर जलप्रपात, दंतेवाड़ा पर्यटन स्थल

Miscarriage Kyu Hota Hai in Hindi

Tirathgarh Waterfall is Located on Which River

Tirathgarh Waterfall is Located on the munga bahar river in Bastar.

Tirathgarh Waterfall Height

Tirathgarh Falls With a Height of 299 Feet is One of the Highest Waterfalls in Chhattisgarh.