Kam samay me padhai kaise kare

90

नमस्कार दोस्तों मैं हमेशा आपका फिर से एक बार स्वागत करता हूं अपने वेबसाइट में और आज के इस आर्टिकल में आप जाने के लिए कि हम अपने कम समय का उपयोग करके ज्यादा ज्यादा काम कैसे कर सकते हैं आप सभी जानते हैं कि समय हमारे लिए सबसे कीमती तोहफा है कहते हैं कि टाइम इस मनी एनी टाइम मनी से भी ज्यादा इंपोर्टेंट है तो इसे हम कैसे ज्यादा यूटिलाइज कर सकते हैं

kam samay me padhai kaise kare

यदि कोई ऐसा काम जो कम समय के समाप्त हो सकता है और आपको ज्यादा समय लग रहा है तो आपका समय बर्बाद हो रहा है। इसके दो कारण हो सकते हैं या तो आपका तरीका गलत है या फिर आप उसे आसान बनाने का रास्ता नहीं ढूढ़ पा रहा हैं।

kam samay me padhai kaise kare

काम के दौरान ब्रेक लेना भी जरूरी –

कई बार काम करते करते भी हम थक जाते हैं जिससे काम में मन नहीं लगता, काम ज्यादा बेहतर नहीं हो पाता और गलतियों की सम्भावना भी बनी रहती है। तो आप काम के दौरान थोड़ा ब्रेक लें। यदि आप सोच रहे हैं की काम में ब्रेक लेने से आपका समय बर्बाद होगा तो आप गलत हैं।

काम के दौरान आप आखें बंद करके थोड़ी देर बैठ जाएँ, और यदि बैठे बैठे थक गए है तो आप थोड़ा टहले या कोई मनपसंद काम करें। इससे आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलेगा और वापस आप काम को दुगने जोश, लगन से जल्दी पूरा कर लेंगे।

हम सभी के पास 1 दिन में सिर्फ 24 घंटे होते हैं और हर व्यक्ति चाहता है कि इस 24 घंटे का इस्तेमाल बहुत ही बेहतर तरीके से कर सके ताकि उसका वर्किंग पावर ज्यादा ज्यादा बढ़ जाए इसकी शुरुआत करते हैं दुनिया का कोई भी सफल व्यक्ति के पास 1 दिन में 24 घंटे का समय होता है और आप सब जानते हैं कि आप पर ही निर्भर करता है कि आप अपने 24 घंटे का सबसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं

मोबाइल डेटा बंद रखें –

कई बार आप कोई जरूरी काम कर रहे होते है और अचानक से नोटिफिकेशन अलर्ट से आपका ध्यान जाता है और आप उस अलर्ट को चेक करते करते और दुसरी चीज़े भी देखने लग जाते हैं और फिर आपको ध्यान आता है की आप जो काम कर रहे हैं वो ज़रूरी है। इसलिए मोबाइल का इंटरनेट ऑफ रखें या अलर्ट को Silent रखें।