Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai

Last Updated on 1 month by Editorial Staff

Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai, ओवुलेशन कब होता है, ओवुलेशन पीरियड के कितने दिन बाद होता है, ओवुलेशन पीरियड के लक्षण, ओव्यूलेशन चार्ट, ओव्यूलेशन Meaning in Hindi, प्रेग्नेंट होने के लिए कब सम्बन्ध बनाना चाहिए, ओवुलेशन पीरियड कैलकुलेटर इन हिंदी, ओवुलेशन के बाद निषेचन के लक्षण, Ovulation Cycle Chart

Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai

ओवुलेशन मासिक चक्र का एक हिस्‍सा है। जब ओवरी में एग रिलीज होता है, तब ओवुलेशन होता है। ओवरी में अंडे के रिलीज होने पर वह स्‍पर्म से फर्टिलाइज हो भी सकता है और नहीं भी। अगर अंडा ओवरी से गर्भाशय में आकर इंप्‍लांट हो जाता है तो प्रेग्‍नेंसी शुरू होती है। यदि अंडा फर्टिलाइज नहीं होता है तो एग टूट जाता है और पीरियड्स के दौरान यूट्राइन लाइनिंग गिरने लगती है।

गर्भधारण करने या प्रेग्‍नेंसी को रोकने के लिए ओवुलेशन कैसे और कब होता है, ये समझना जरूरी है। इसकी मदद से महिलाएं कुछ स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों का पता भी लगा सकती हैं।

कब होता है ओवुलेशन

Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai: महिलाओं का मासिक चक्र 28 से 32 दिनों का होता है। हर महीने मासिक चक्र पीरियड के पहले दिन से गिना जाता है। आमतौर पर एग अगले पीरियड से 12 से 26 दिन पहले रिलीज होता है। अधिकतर महिलाओं को माहवारी 10 से 15 साल की उम्र में शुरू हो जाती है। वहीं, ओवुलेशन मेनोपॉज यानी 45 से 50 की उम्र या इसके बाद होता है।

मासिक चक्र के मध्‍य के चार दिन पहले और चार दिन बाद ओवुलेशन शुरू होता है। अंडे के मैच्‍योर होने पर शरीर में ल्‍यूटिनाइजिंग हार्मोन यानी एलएच रिलीज होता है जो कि एग के रिलीज को ट्रिगर करता है। एलएच के बढ़ने के 28 से 36 घंटे के बाद ओवुलेशन शुरू हो सकता है।

कब तक होता है ओवुलेशन

ओवुलेशन की प्रक्रिया की शुरुआत शरीर में फॉलिकल स्टिमुलेटिंग हार्मोन यानी एफएसएच के रिलीज से होती है। ये मासिक चक्र के 6 से 14वें दिन के बीच होता है। एफएसएच ओवरी के अंदर अंडे को मैच्‍योर होने में मदद करता है ताकि वो आगे जाकर भ्रूण का रूप ले सके।

ओवुलेशन कैलकुलेटर (Ovulation Calculator in Hindi)

ओवुलेशन कैलकुलेटर (ovulation calculator) फर्टिलिटी का समय और मासिक धर्म चक्र का अनुमान दर्शाता है। इसकी मदद से आप आने वाले महीने के सबसे फर्टाइल दिनों का पता लगाकर उसके आधार पर गर्भधारण करने के लिए पहले ही योजना बना सकती हैं। ओवुलेशन कैलकुलेटर की मदद से एक महिला अपने ओवुलेशन की अवधि का समय और फर्टाइल विंडो निर्धारित कर सकती है।

ओवुलेशन कैलकुलेटर की मदद से एक महिला अपने पिछले मासिक धर्म की शुरुआत, उसकी औसतन अवधि और मासिक धर्म चक्र की लंबाई का पता लगा सकती है। फिर उसके आधार पर अपनी सबसे सटीक फर्टिलि

ओवुलेशन से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai

कैसे पता लगाये की ओवुलेशन हो रहा है?

आमतौर पर हर मासिक धर्म की शुरुआत से लगभग 13-15 दिन पहले ओवुलेशन होता है। लेकिन मासिक धर्म की तरह, ओवुलेशन का समय प्रत्येक व्यक्ति में साइकिल के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। यदि एक औसत मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का है, तो ओवुलेशन के लिए सबसे सही दिन 14 वें दिन के आसपास होगा, और सबसे फर्टाइल दिन उससे दो-तीन दिन पहले होंगे।

पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन शुरू होता है?

ओवुलेशन आमतौर पर उस चक्र के 10वें और 19वें दिन के बीच होता है। अगली मासिक धर्म की अवधि से लगभग 12 से 16 दिन पहले।

महिलाओं में ovulation के संकेत क्या है?

ओवुलेशन के आसपास होने वाले हार्मोन में बदलाव के कारण हमारे आराम करने वाले शरीर का तापमान बढ़ जाता है। सुबह बिस्तर से उठने के बाद आपको बाकी दिनों की तुलना में अपना शरीर ज्यादा गर्म महसूस होगा। दरअसल, ये आपके प्रजनन क्षमता के बढ़ने का संकेत भी है जिसे पहचान कर आप कंसीव कर सकते हैं।

क्या ओवुलेशन में कमर दर्द होता है?

ओवुलेशन के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं पेट के निचले हिस्से यानी कमर में दर्द महसूस होना भी उनमें से एक है।

ओवुलेशन की गणना कैसे करे?

ओवुलेशन 28 दिनों के मासिक धर्म चक्र में 14वें दिन के आसपास होता है। हालाँकि, हर महिला में मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का नहीं होता है, इसलिए ओवुलेशन का सटीक समय हर महिला में अलग-अलग हो सकता है।

ओवुलेशन के बाद क्या नहीं करना चाहिए?

ऐसा कहा जाता है कि प्रेगनेंट होने के बाद या ओवुलेशन के बाद इंप्‍लांटेशन के लिए इस समय बाल नहीं धोने चाहिए।

क्‍या सिर्फ ओवुलेशन पीरियड में प्रेगनेंट हो सकते हैं

Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai: ऐसा नहीं है कि महिलाएं केवल ओवुलेशन पीरियड में ही गर्भधारण कर सकती हैं। एग रिलीज होने के 12 से 24 घंटे के अंदर ही फर्टिलाइज हो सकता है, स्‍पर्म कुछ विशेष स्थितियों में महिलाओं के प्रजनन मार्ग में 5 दिनों तक रह सकता है। इसलिए अगर आप ओवुलेशन के दौरान या ओवुलेशन के दिन ही सेक्‍स करती हैं तो आप प्रेगनेंट हो सकती हैं।

Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai, Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai, Ovulation Kab Aur Kaise Hota Hai,

Miscarriage Kyu Hota Hai in Hindi

Der Tak Sex Kaise Karen | टॉप 8 तरीके