शरीर को नींद की नहीं, बल्कि आराम की जरूरत होती है

Last Updated on 6 months by Editorial Staff

Nind bhagane ke upay: इस बात को लेकर काफी चर्चा होती है कि इंसान को कम से कम आठ घंटे सोना चाहिए।

ज्ञानी कहते हैं- इस शरीर को नींद की नहीं, बल्कि आराम की जरूरत होती है। अगर आप अपने शरीर को दिनभर आराम में रखेंगे तो आपकी नींद का कोटा अपने आप कम हो जाएगा।

Nind bhagane ke upay
Nind bhagane ke upay

Nind bhagane ke upay

अगर आपका काम भी आपको आराम देता हो, आपका व्यायाम करना भी आपके लिए एक आराम बन जाए, तो आप देखेंगे कि आपकी नींद की जरुरत काफी कम हो जाएगी। लेकिन आज लोग हर काम पूरा जोर लगाकर करना चाहते हैं।

लोग पार्क में भी पूरा दम लगाकर टहल रहे हैं। आप सहजता से क्यों नहीं टहल सकते? चाहे आप टहल रहे हों या जॉगिंग कर रहे हों, आप यह काम सहजता से और आनंद में क्यों नहीं कर सकते?

The body needs rest, not sleep

ताकत लगाकर किए गए ये काम आपकी भलाई से ज्यादा आपका नुकसान कर रहे हैं। दरअसल, आप हर काम इस तरह से कर रहे हैं, मानो आप एक लड़ाई लड़ रहे हों।

आप जीवन के साथ लड़ाई मत कीजिए। आपको यह जरूर जानना चाहिए कि जीवन के साथ लय में कैसे रहा जाए। आप एक जीवन हैं, आप जीवन के विरोधी नहीं हैं।

आचार्य चाणक्य के टॉप 50 सुविचार – इमेज के साथ

आपको सिर्फ इस जीवन के साथ लयबद्ध होना है। खुद को चुस्त-दुरुस्त और सेहतमंद रखना एक संघर्ष नहीं है। इसके लिए कोई भी ऐसी गतिविधि कीजिए जिसमें आप आनंद ले सकें – आप कोई खेल खेलिए, तैरिए, सैर कीजिए, जो भी अच्छा लगता है वह कीजिए।

शरीर को नींद की नहीं, बल्कि आराम की जरूरत होती है