Money management tips India

Last Updated on 4 weeks by Editorial Staff

Money management tips India: Here are the Top 10 Money Management Tips for Indian which will help them minimize their expenses and live a financially happy life:-

Money management tips India बजट बनाएं

बजटिंग उन खर्चों का अग्रिम रूप से अनुमान लगाने की प्रक्रिया है जो भविष्य में होने की उम्मीद है। इसमें विस्तार से तैयारी करना शामिल है कि भविष्य में कितना खर्च होने की उम्मीद है। छात्रों को श्रेणीवार बजट तैयार करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है जैसे खाद्य बजट, टेलीफोन बजट, यात्रा बजट आदि।

Money management tips India

अपने सभी खर्चों पर नज़र रखें

किसी भी व्यक्ति के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि पैसा कहां से आ रहा है और कहां जा रहा है। अपने ख़र्चों पर नज़र रखने से आपको अपने ज़्यादा ख़र्च और फालतू ख़र्च के क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी। एक बार जब आपके अधिक खर्च और व्यर्थ खर्च के क्षेत्रों की पहचान हो जाए – तो आपको उन्हें कम करने का प्रयास करना चाहिए।

आप पेन और पेपर या एक्सेल पर एक व्यय पत्रक रख सकते हैं। यदि आपके पास एक स्मार्ट फोन है तो आप बजट बनाने और अपने खर्चों पर नज़र रखने के लिए विभिन्न मनी मैनेजमेंट ऐप्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों से उधार / उधार ली गई राशि का ट्रैक रखें
छात्रों के बीच उधार देना/उधार लेना बहुत आम है। कई बार ऐसा होता है कि एक छात्र ने अपने दोस्त से पैसे उधार लिए हैं और जब वह दोस्त उस पैसे को वापस मांगता है – हमारे पास उसे वापस देने के लिए पैसे नहीं होते हैं।

इसलिए अपनी देनदारियों पर नज़र रखें और उन्हें चुकाने के लिए पर्याप्त प्रावधान रखें। हमेशा अपनी आय/पॉकेट मनी को उस राशि से अलग करें जो आपने दोस्तों से उधार ली है क्योंकि आपको अपनी पॉकेट मनी वापस नहीं देनी है लेकिन आपको हमेशा वह राशि वापस देनी होगी जो आपने दोस्तों से उधार ली है।

Money management tips India

जरूरतों से अलग चाहता है

आपको अपने सभी खर्चों को आवश्यकताओं पर खर्च और विलासिता पर खर्च में वर्गीकृत करना चाहिए। किसी भी मामले में आवश्यक खर्च करना पड़ता है, लेकिन आपकी नकदी की स्थिति के आधार पर विलासिता के खर्चों को स्थगित किया जा सकता है।

सहकर्मी दबाव का विरोध करें

साथियों के दबाव के कारण आजकल बहुत अधिक खर्च हो रहा है। ज्यादातर लोग फोन, फोन एक्सेसरीज, गेमिंग टूल्स इसलिए नहीं खरीद रहे हैं कि उन्हें इसकी जरूरत है बल्कि इसलिए कि उनके सभी दोस्तों के पास है।

एक निश्चित कम बजट पर रहने वाले छात्रों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे ऐसे साथियों के दबाव का विरोध करें जिससे उन्हें बहुत अधिक नकदी बचाने में मदद मिलेगी।

थोक में किताबें, स्टेशनरी आदि खरीदने की कोशिश करें

किताबें, स्टेशनरी आदि छात्रों के लिए एक बड़ा खर्च है। इसे बहुत आसानी से कम किया जा सकता है यदि छात्र थोक में पुस्तकें खरीदते हैं।

यदि थोक में पुस्तकें खरीदी जाती हैं तो सभी स्टोर-मालिक छूट देते हैं। जैसा कि अधिकांश एक ही समय में किताबें खरीदते हैं, उन्हें अलग-अलग खरीदने के बजाय थोक में खरीदना बेहतर होता है।

ऑनलाइन छूट की तलाश करें

ई-कॉमर्स साइटों पर ऑनलाइन बेचे जाने वाले उत्पाद दुकानों में बेचे जाने वाले उत्पादों की तुलना में कई गुना सस्ते होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश भौतिक दुकानों को जमीन के लिए भारी किराया देना पड़ता है जो कि ई-कॉमर्स स्टोर के लिए नहीं है।

चूंकि ई-कॉमर्स स्टोर के संचालन की लागत एक भौतिक स्टोर की तुलना में बहुत कम है, इसलिए ई-कॉमर्स स्टोर पर बेचे जाने वाले उत्पाद भौतिक स्टोर की तुलना में कई गुना सस्ते होते हैं।

छात्र छूट का लाभ उठाएं (https://www.imastudent.com/)

कई आउटलेट जैसे स्टारबक्स, डोमिनोज़, ऐप्पल आदि छात्रों के लिए अतिरिक्त छूट प्रदान करते हैं। बचा हुआ पैसा कमाया हुआ पैसा है और छात्रों को इस तरह के ऑफर का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए। अपने पास छात्र का आई-कार्ड रखें क्योंकि ये स्टोर आपसे छात्र का पहचान पत्र मांगेंगे।

खुद पर निवेश करें

अधिकतम रिटर्न देने वाले निवेश वे निवेश नहीं हैं जो आप दूसरों पर करते हैं बल्कि वे निवेश जो आप खुद पर करते हैं।

खुद पर निवेश करना मूल रूप से एक सॉफ्ट स्किल कोर्स, या अपनी प्रस्तुति कौशल में सुधार पर एक कोर्स या किसी सेमिनार या सम्मेलन में भाग लेने का है। हो सकता है कि ये निवेश तुरंत रिटर्न न दें, लेकिन आपको अपने स्टार्टअप के लिए बेहतर वेतन पैकेज और अधिक ग्राहक प्राप्त करने में मदद करेंगे।

निवेश के अवसरों के बारे में जानें

अपने सारे खर्चे और निवेश खुद पर करने के बाद – अगर आपके पास अभी भी कुछ पैसा बचा है – इसे बेकार न रखें। इसे कहीं निवेश करना शुरू करें जिससे न केवल आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा बल्कि आपको विभिन्न निवेश उत्पादों के बारे में समझने में भी मदद मिलेगी।

Money management tips India