LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

Last Updated on 5 months by Editorial Staff

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके: आजकल की हमारी विचित्र खानपान के वजह से हमारा वजन बढ़ जाता है आज के इस लेख में आप जानेंगे कि कैसे आप अपना वजन औषधियों का प्रयोग करके कम कर सकते हैं

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

आपके शरीर के पुनर्निर्माण और स्वास्थ्य यात्रा में सहायता के लिए, यहां शीर्ष जड़ी-बूटियां हैं जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

LOSE WEIGHT Yohimbine

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

योहिम्बाइन अफ्रीकी योहिम्बे पेड़ की छाल से निकाला गया एक क्षारीय है।

यह यौगिक अक्सर यौन प्रदर्शन में सुधार, ऊर्जा बढ़ाने और वसा हानि में सुधार के लिए पूरक में पाया जाता है।

योहिंबाइन के शरीर में एड्रीनर्जिक रिसेप्टर्स के लिए एक उच्च संबंध है, जिसका अर्थ है कि यह एड्रेनालाईन के समान कार्य कर सकता है।

इन उत्तेजक क्षमताओं ने वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए दिखाया है।

नॉर्मल डिलीवरी से जुड़े सवाल आपके जवाब हमारे

इसके अलावा, यह प्रदान की जाने वाली ऊर्जा में वृद्धि परोक्ष रूप से वजन घटाने के प्रभाव को प्रेरित करेगी, जिससे उपयोगकर्ता को कठिन और लंबे समय तक व्यायाम करने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा।

योहिम्बाइन कई सप्लीमेंट्स में पाया जाता है, लेकिन इसे डॉक्टर की देखरेख में सावधानी से लेना चाहिए, क्योंकि उच्च खुराक से साइड इफेक्ट होने का पता चला है

Ginseng

जिनसेंग एक बारहमासी पौधा है जो मुख्य रूप से पूर्वी एशिया के पहाड़ों में बढ़ता है।

कहा जा रहा है कि, जिनसेंग के कई अलग-अलग प्रकार हैं जैसे कि अमेरिकी जिनसेंग, भारतीय जिनसेंग, साइबेरियाई जिनसेंग, लाल जिनसेंग आदि।

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

इस अद्भुत पौधे की जड़ों ने कई बीमारियों के इलाज में महान वादा दिखाया है। लेकिन वजन घटाने के लिए भी बहुत फायदे हैं।

यह कैफीन के समान ही काम कर सकता है, एक थर्मोजेनिक के रूप में, इस प्रकार चयापचय को बढ़ावा देता है। इसे चाय के रूप में या कैप्सूल के रूप में पूरक के रूप में पाया जा सकता है।

Cinnamon

दालचीनी न केवल एक अद्भुत मसाला है, यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकती है।

दालचीनी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करेगी।

अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने वाले गुणों के माध्यम से यह इंसुलिन के स्तर को कम रखता है, इस प्रकार लिपोजेनेसिस को न्यूनतम रखता है और शरीर की चर्बी को दूर रखता है।

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके
LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

दालचीनी को अपने वायुमार्ग में ले जाने की एक बुरी आदत है यदि इसे लिया जाता है।

उस के ऊपर दालचीनी निकालने को पहले उल्लिखित प्रभावों पर कहीं अधिक प्रभावी माना जाता है और निगलने के लिए और अधिक व्यावहारिक है। एक दिन में कुछ कैप्स को चाल चलनी चाहिए।

पुदीना

पुदीने में कुछ अनोखे गुण होते हैं। यह अच्छे पाचन का समर्थन करने में मदद कर सकता है और भूख को भी नियंत्रित कर सकता है और नक्काशी को दबा सकता है।

जब वजन प्रबंधन की बात आती है तो खाने की लालसा आपके सबसे बुरे दुश्मनों में से एक है।

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

वे सचमुच एक आहार और स्वास्थ्य आहार बना सकते हैं या तोड़ सकते हैं। बहुत से लोगों को उन खाद्य इच्छाओं में रील की मदद करने के लिए कुछ की आवश्यकता होती है, और यह वह जगह है जहाँ पेपरमिंट आपकी भूख को बुझाने के लिए बढ़ावा दे सकता है।

हल्दी

हां, यह फिर से अद्भुत, सर्वशक्तिमान मसाला है। हल्दी के कई औषधीय उपयोग करक्यूमिन के कारण होते हैं, जो इस पौधे के स्वास्थ्य लाभ के लिए जिम्मेदार सक्रिय रसायन है।

यह सूजन से लेकर वजन घटाने तक हर चीज पर इसके प्रभाव के लिए अध्ययन किया गया है।

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके
LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि हल्दी वसा ऊतक के संश्लेषण को अवरुद्ध करके शरीर के वजन और शरीर की चर्बी को कम कर सकती है।

आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि ये प्रभाव अत्यधिक केंद्रित मात्रा में करक्यूमिन के साथ प्राप्त किए जाते हैं। तो, आपको एक उच्च गुणवत्ता वाला पूरक लेने की आवश्यकता होगी।

सिंहपर्णी की जड़ें

Dandelion एक हल्का मूत्रवर्धक, रेचक और पाचन सहायता है जो वसा के चयापचय को बढ़ाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके
LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

इसका मतलब यह है कि किसी भी अत्यधिक कचरे को शरीर के माध्यम से कुशलतापूर्वक समाप्त नहीं किया जा सकता है, जिसे सिंहपर्णी की मदद से उत्सर्जित किया जाएगा।

इसे चाय के रूप में लिया जा सकता है या सलाद में जोड़ा जा सकता है। बाजार में कई सिंहपर्णी टिंचर हैं, जो अच्छे परिणाम दे सकते हैं। कैप्सूल के रूप में सिंहपर्णी के अर्क हैं जो बहुत व्यावहारिक भी हो सकते हैं।

समुद्री घास की राख

केल्प एक समुद्री शैवाल है जो उथले महासागरों में बहुतायत में पाया जाता है और इसमें अंतर्ग्रहण होने पर कुछ भयानक गुण होते हैं।

लेकिन उनकी प्रमुख भूमिकाओं में से एक आपके शरीर के चयापचय को नियंत्रित करना है।

वे वही हैं जो आपको पतला या शराबी बनाये रखते हैं।

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके
LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि या तो बहुत अधिक या बहुत कम इन हार्मोनों का आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ेगा, जिससे विभिन्न स्थितियों का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनसे आयोडीन सप्लीमेंट्स और केल्प के बारे में पूछें।

LOSE WEIGHT: वजन कम करने के 7 तरीके