Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi

Last Updated on 3 weeks by Editorial Staff

Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi, Khutaghat Dam Wikipedia, Khutaghat Dam Area, प्रसिद्ध जलाशय खूंटाघाट प्रदेश के किस जिले में, Kutaghat Dam on Which River, Khutaghat Bilaspur, खूंटाघाट बांध किस नदी पर है, Khutaghat Kaha Hai, Kutaghat Jalashay Kis Jile Mein Hai,

दोस्तों अगर आप खुटाघाट बांध पर जाने की सोच रहे हैं तो बारिश का मौसम आपके लिए सही रहेगा। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि खुटाघाट बांध कब जाना है, जाने का सही समय कौन सा है, कैसे जाना है। इन सबकी पूरी जानकारी देंगे। जिससे आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। आप इस जगह पर अच्छा समय बिता सकते हैं।

Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi

अगर आप बारिश के मौसम में पिकनिक, पर्यटन स्थल की तलाश में हैं, जो आपको ताजगी और शांति का अनुभव कराए, तो आपको एक बार खुटाघाट जलाशय जरूर जाना चाहिए। खूटघाट डैम में आपको काफी ट्रेकिंग, साइट सीन देखने को मिलेंगे। हर साल हजारों पर्यटक यहां घूमने आते हैं।

खुटाघाट बाँध का इतिहास और लोककथाएं History and Folklore of Khutaghat Dam

Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi: खुटाघाट बांध को संजय गांधी जलाशय के नाम से बनाया गया हैं। जो साल 1930 में बनकर तैयार हुआ था। इनकी कीमत करीब 6563097 रुपये बताई जाती है। संजय गांधी जलाशय को खुटाघाट बांध के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि इस बांध को बनाने में करीब 208 गांवों को मिलाकर बनाया गया है, दोस्तों आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि यह बांध कितना बड़ा होगा.

इस बाँध के निर्माण के समय यहाँ एक जंगल हुआ करता था जिसमें बहुत से पेड़-पौधे थे। बांध के निर्माण के दौरान पेड़ों को नहीं काटा गया था, जिससे पेड़ पानी में डूबा रहा। पानी के नीचे होने के कारण वह पेड़ ठूंठ में बदल गया, जो इतना मजबूत हो गया कि कुल्हाड़ी से काटने पर उल्टा चोट लगता था। जिसे छत्तीसगढ़ की स्थानीय भाषा में “खुंटा” कहा जाता है, इसलिए संजय गांधी जलाशय का नाम खूंटाघाट बांध पड़ा।

आज भी आसपास के लोगों ने इस बांध के अंदर मिली लकड़ी को काटकर लाठियां बना कर स्मारक के रूप में रखा है।

खुटाघाट बांध बिलासपुर छत्तीसगढ़ Khutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh

Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi: खूंटाघाट जलाशय छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर जिले में बिलासपुर-अंबिकापुर राजमार्ग पर स्थित है। यह बांध बिलासपुर जिले के रतनपुर से 12 किमी की दूरी पर खारुन नदी पर बनाया गया है। इस बांध का निर्माण 1920-30 में किया गया था। इस बांध की सहायता से पूरे क्षेत्र की सिंचाई की प्रक्रिया में मदद मिलती है। इसके अलावा बिलासपुर शहर में पेयजल की भी आपूर्ति की जाती है।

खूंटाघाट बांध में जल आपूर्ति के लिए अहिरन-खूंटाघाट परियोजना बनाया गया।

When Was Khutaghat Dam Built?

Khutaghat Dam in Bilaspur was constructed in 1920-30

Kutaghat Dam on Which River? खूंटाघाट बांध किस नदी पर है

Khutaghat Dam is built on Kharang River (खरून नदी)

Best Time to Visit Khutaghat Dam?

Best Time to Visit Khutaghat Dam is August to December.

Khutaghat Dam is Located in Which State?

It is Situated at a Distance of 12 Kms From Ratanpur City of Bilaspur District.

खूटाघाट में आवास और दर्शनीय स्थल

Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi: खुटाघाट डेम में आप कुछ घंटों के भ्रमण के बाद वापस जा सकते हैं, फिर भी आप बाहर से आए हैं, और रहने की योजना है, तो बांध के शीर्ष पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा टूरिस्ट रेस्ट हाउस का निर्माण किया गया है। जब आप बांध की सीढ़ियां चढ़ते हुए पहली बार खुटाघाट बांध देखेंगे, कि आपको अपने मन और दिल में शांति और आनंद के अलावा कुछ नहीं दिखाई देगा।

बारिश के मौसम में बांध के ऊपर से ओवरफ्लो पानी आपको झरने जैसा अहसास कराएगा। जिसमें आपका मन तैरने को तरस जाएगा।
अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो आप वहां एक छोटे से पहाड़ पर चढ़कर ऊपर जा सकते हैं। जहां से आपको बिल्कुल नया अनुभव होगा। जिसे आप अपने Instagram, Facebook और Whatsapp Status डाले बिना नहीं रह सकते हैं।

इस बांध के बीच में भगवान शिव का मंदिर है, जहां केवल गर्मी के दिनों में ही पहुंचा जा सकता है, बाकी समय यह मंदिर पानी में डूबा रहता है। वहां सुबह 9 से शाम 4 बजे तक बोटिंग भी की जाती है। जिसमें आप जाकर आनंद का अनुभव कर सकते हैं।

खुटाघाट बाँध कैसे पहुचे

बिलासपुर से आप आसानी से बिलासपुर-अंबिकापुर हाईवे से होते हुए खूटाघाट पहुंच सकते हैं।

Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi, Khutaghat Dam Wikipedia, Khutaghat Dam Area, प्रसिद्ध जलाशय खूंटाघाट प्रदेश के किस जिले में, Kutaghat Dam on Which River, Khutaghat Bilaspur, खूंटाघाट बांध किस नदी पर है, Khutaghat Kaha Hai, Kutaghat Jalashay Kis Jile Mein Hai,

Kutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh Information in Hindi

सिरपुर के लक्ष्मण मंदिर को किसने बनवाया?

Bhoramdev Mandir Kyon Prasiddh Hai