CoWIN: 18 से ऊपर के लोगों की वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Last Updated on 7 months by Editorial Staff

CoWIN: 18 से ऊपर के लोगों की वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही 8000000 से भी ज्यादा लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया

बुधवार को CoWIN पोर्टल पर 80 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया क्योंकि लाभार्थियों की नई श्रेणी यानी 18 वर्ष से अधिक आयु के लिए राष्ट्रव्यापी कोविद -19 कार्यक्रम के तीसरे चरण के तहत पंजीकरण शुरू हो गए।

नए पात्र जनसंख्या समूहों के लिए पंजीकरण आज शाम 4 बजे से शुरू हुआ। संभावित लाभार्थी सीधे Co-WIN पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

CoWIN: More than 80 lakh people registered themselves
CoWIN: More than 80 lakh people registered themselves

Co-WIN प्लेटफ़ॉर्म के अप्रतिसादी / ओवरशूटिंग होने की खबरों पर और सर्वर की क्षमता अभूतपूर्व संख्या में होने वाले पंजीकरणों का जवाब देने में सक्षम नहीं थी, शाम को सरकार ने स्पष्ट किया कि ऐसी कोई दुर्घटना नहीं हुई थी।

“रिपोर्ट कि सर्वर क्रैश हो गया है गलत हैं और बिना किसी आधार के हैं। CoWIN डिजिटल पोर्टल का समर्थन करने वाला सर्वर अपनी उच्चतम दक्षता पर आसानी से काम करना जारी रखता है।

सुगंधा मिश्रा और संकेत ने की शादी देखिये फोटोज

लोग मंच पर पंजीकरण कर रहे हैं, जिनमें ज्यादातर आयु-वर्ग 18-44 हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसने 80 लाख से अधिक लोगों को देखा, जो 4:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करता था।

CoWIN
CoWIN

सरकार ने यह भी कहा कि पहले तीन घंटों (शाम 4-7 बजे) से जुड़े कुछ आँकड़े – 383 मिलियन एपीआई हिट्स हैं, शुरू में प्रति मिनट 2.7 मिलियन हिट्स और 1.45 करोड़ एसएमएस सफलतापूर्वक वितरित किए गए।

Remembering Irrfan Khan: स्टार ने कहा कि अभिनेता ‘हीरो’ नहीं हैं

On the reports of the Co-WIN platform being unresponsive and overshooting due to server capacity was not able to respond to the unprecedented number of registrations taking place, the government in the evening clarified that there was no such crash.

REGISTRATION Link : https://selfregistration.cowin.gov.in/

CoWIN पंजीकरण कब शुरू होगा?

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण के लिए पंजीकरण 28 अप्रैल से CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu ऐप पर शुरू होगा। जैब प्राप्त करने के लिए प्रदान की जाने वाली इनोक्यूलेशन प्रक्रिया और दस्तावेज़ समान हैं।

क्या भारत में टीकाकरण मुफ्त है?

भारत सरकार द्वारा पात्र लोगों के लिए नि: शुल्क टीकाकरण केंद्रों – स्वास्थ्य सेवा और सीमावर्ती श्रमिकों और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण पहले की तरह जारी रहेगा।

क्या मुझे COVID वैक्सीन के लिए पंजीकरण करना होगा?

सरकार द्वारा टीकाकरण कार्यक्रम को उदार बनाने के बावजूद Co-WIN प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण अनिवार्य है।

CoWIN Kya Hai?

Co-WIN भारत के नागरिकों के लिए COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने और निकटतम टीकाकरण केंद्रों पर उनके टीकाकरण स्लॉट को निर्धारित करने का एक मंच है।.

CoWIN: 18 से ऊपर के लोगों की वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू