CGPSC Syllabus 2022: Chhattisgarh PSC Pre & Mains Syllabus

Last Updated on 8 months by Editorial Staff

CGPSC Syllabus 2022: Chhattisgarh PSC Pre & Mains Syllabus
CGPSC Syllabus 2022: Chhattisgarh PSC Pre & Mains Syllabus

CGPSC Syllabus: Chhattisgarh PSC Pre & Mains Syllabus: आज के इस लेख में आप इमेज के माध्यम से छत्तीसगढ़ पीएससी द्वारा जारी किए गए पाठ्यक्रम को देख पाएंगे जो आपकी तैयारी का आधार बनेगी आशा करते हैं यह आपको पसंद आएगा इस पेज को उन लोगों तक जरूर शेयर करें जो लोग सीजी पीएससी की तैयारी कर रहे हैं फिर करने वाले हैं

10 Things To Know About Bilaspur High Court Today

CGPSC Syllabus: Chhattisgarh PSC Pre & Mains Syllabus

CGPSC Samanya Addhyyan Manual Paper 1 2020
CGPSC Samanya Addhyyan Manual Paper 1 2020

CGPSC Syllabus के अलावा अन्य चीजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं

कृपया ऑनलाइन धोखाधड़ी / कपटपूर्ण प्रयासों के प्रति सावधान रहें । धोखाधड़ी की कुछ मिलती-जुलती घटनायें / कपटपूर्ण प्रयास और जालसाजों से बचाव के कुछ उपाय निम्न प्रकार हैं:

केस-1.  एक व्यक्ति को अनजान व्यक्ति से जो कि अपने आपको सरकारी चिकित्साकर्मी बता रहा है, का फोन कॉल आया जो कि ग्राहक से कोविड-19 टीकाकरण की अग्रिम बुकिंग के लिए आग्रह कर रहा है ।

यह अनजान व्यक्ति, उसे मेसेज द्वारा भेजे गए लिंक को खोल कर उसमें अपनी व्यक्तिगत सूचना यथा नाम, जन्म दिनांक, बैंक खाते के नंबर संबंधी सूचना भरने और सत्यापन के लिए ओटीपी बताने का आग्रह कर रहा है ।


सही विकल्प निम्न प्रकार है:


अनजान व्यक्ति से प्राप्त लिंक नहीं खोलना चाहिए व बैंक खाते की किसी भी प्रकार की सूचना, पिन और ओटीपी आदि नहीं बताना चाहिए । फोन काट देना चाहिए व इस प्रकार के लिंक को भी हटा देना चाहिए।

कोई भी सरकारी चिकित्साकर्मी कोविड-19 टीकाकरण की अग्रिम बुकिंग के लिए नागरिकों को फोन करने के लिए अधिकृत नहीं है ।

केस-2.   एक बैंक ग्राहक को अनजान व्यक्ति से फोन आया है और वह ग्राहक से अपनी के.वाई.सी सूचना शीघ्र अधतन कराने का आग्रह कर रहा है । यह अनजान व्यक्ति अपने आप को ब्रांच मैनेजर कह रहा है और ग्राहक को अपना नाम, जन्म दिनांक, एटीएम कार्ड नंबर, कार्ड एक्स्पायरी डेट व सत्यापन के लिए ओटीपी देने का आग्रह कर रहा है ।

ग्राहक के आनाकानी करने पर वह ग्राहक के मन में घबराहट पैदा करने का प्रयास करता है और एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की धमकी भी देता है ।


सही विकल्प निम्न प्रकार है:


अन्य व्यक्ति को किसी भी प्रकार की सूचना और ओटीपी नहीं बताना चाहिए । बैंक स्टाफ कभी भी फोन पर ग्राहक से संवदेनशील सूचना नहीं मांगते हैं । यह फ्रॉड कॉल हो सकती है, फोन करने वाला व्यक्ति कोई जालसाज हो सकता है  जो कि दी गई सूचना का दुरुपयोग कर ग्राहक के खाते से राशि निकाल कर धोखाधड़ी कर सकता है ।

केस-3.   एक ग्राहक को अनजान व्यक्ति से फोन प्राप्त होता है  जो कि उन्हें कम ब्याज पर, बिना पेपर औपचारिकताओं के मोबाइल पर भेजे गए लिंक में सूचना भरने के आधार पर बड़ी राशि का लोन देने  का लालच / प्रस्ताव देता है।

ग्राहक द्वारा इस प्रकार प्राप्त लिंक में सूचना भरने के पश्चात, एक अन्य अनजान व्यक्ति का फोन उसके पास आता है जो कि अपने-आप को नामी फ़ाइनेंस कंपनी का प्रबंधक बताते हुए लोन राशि जमा करने व वेरिफिकेशन पूरा कराने हेतु बैंक खाते की सूचना के साथ ओटीपी की मांग कर रहा है ।

CGPSC Aptitude Test Study Package Paper 2
CGPSC Aptitute Test Study Package Paper 2 


सही विकल्प निम्न प्रकार है:

किसी अनजान व्यक्ति से प्राप्त इस प्रकार की फोन वार्तालाप  / संदेश / लिंक पर भरोसा नहीं करना चाहिए ।

कोई भी नामी वित्तीय संस्थान, जिसमें बैंक भी सम्मिलित है, यथोचित पहचान-प्रक्रिया पूर्ण किए बिना लोन नहीं देते हैं – इस तथ्य पर प्रत्येक व्यक्ति को विश्वास करना चाहिए । कभी भी बैंक खाते की सूचना, ओटीपी व पिन किसी को नहीं बताएं ।

कृपया अनजान व्यक्ति से प्राप्त अवांछित कॉल / ईमेल / मेसेज जिसमें लालचपूर्ण प्रस्ताव यथा लॉटरी, पुरस्कार राशि व शीघ्र लोन के लिए प्रोसेसिंग शुल्क जमा करने आदि के लिए कहा जा रहा हो, की उपेक्षा करें व उन पर ध्यान नहीं देवें ।

शुभकामनाओं सहित,

महाप्रबन्धक
भारतीय स्टेट बैंक

CGPSC Syllabus 2022: Chhattisgarh PSC Pre & Mains Syllabus