Central Library Bilaspur, Chhattisgarh’s 1st Digital Library

Last Updated on 3 weeks by Editorial Staff

Central Library Bilaspur, Chhattisgarh’s 1st Digital Library: बिलासपुर जिला बिलासपुर संभाग में आने वाले सभी जिलों के छात्रों का एजुकेशन हब रहा है इस बीच में बिलासपुर नगर निगम ने लाइब्रेरी में पढ़ने वाले युवाओं की संख्या लगातार बढ़ती हुई देख लाइब्रेरी की कमी को महसूस करते हुए

एक शानदार डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की हुई है इसे देखते हुए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इसका विस्तार किया जा रहा है

आज की इस ब्लॉग में हमने लाइब्रेरियन से इस पर खास बातचीत की है

Central Library Bilaspur

Central Library Bilaspur
Central Library Bilaspur, Chhattisgarh’s 1st Digital Library

सबसे पहले हमने चर्चा की जिसमें हमने जाना कि लाइब्रेरी की मासिक फीस मात्र ₹300 है जबकि लाइब्रेरी का सुबह खुलने का समय सुबह 7:30 से रात के 9:00 बजे तक है

लाइब्रेरी डिजिटल लाइब्रेरी भी है और फिजिकल लाइब्रेरी भी है

Central Library Bilaspur किताबें भी रखी गई हैं इसके अलावा वेबसाइट के माध्यम से 5000 किताबें ऑनलाइन है जिसे पीडीएफ के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं

पांच हजार पुस्तकें और 30 कंप्यूटर: सेंट्रल लाइब्रेरी परिसर में पाठकों के पढ़ने के लिए अलग-अलग विषयों की पांच हज़ार पुस्तकें उपलब्ध है.जिसमें कला, विज्ञान गणित, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कानून, मोटिवेशनल, मेडिकल,अध्यात्मप्रतियोगी परीक्षाओं के स्टडी मटेरियल शामिल है। इसके अलावा साहित्य जगत,उपन्यास और ख्यातिलब्ध लेखकों की पुस्तकों का भी संग्रह रखा गया है।

इसी तरह डिज़िटल लाइब्रेरी में 30 कंप्यूटर सिस्टम इंस्टाल किया गया है जिसमें स्टडी मटेरियल उपलब्ध रहेगा,इसके ज़रिए लोग देश-दुनिया से जुड़ भी सकेंगे और डिज़िटल तरीके से पढ़ाई भी। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद वेबसाइट पर घर बैठे भी पुस्तकें पढ़ी जा सकती है।

बिलासपुर संभाग सहित पूरे राज्य में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जाना जाता है, ऐसे में शहर में एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय की कमी लंबे समय से महसूस की जा रही थी। राज्य की पहली डिजिटल लाइब्रेरी भी नगर निगम और बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्थापित की गई है। केंद्रीय पुस्तकालय परिसर में पाठकों के पढ़ने के लिए विभिन्न विषयों की पांच हजार पुस्तकें उपलब्ध हैं।

जिसमें कला, विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून, प्रेरक, चिकित्सा, आध्यात्मिक, प्रतियोगी परीक्षाओं की अध्ययन सामग्री शामिल है। इसके अलावा प्रसिद्ध लेखकों के साहित्य, उपन्यासों और पुस्तकों का संग्रह भी रखा गया है।

इसी प्रकार डिजिटल पुस्तकालय में तीस कम्प्यूटर सिस्टम लगाये गये हैं जिनमें 5000 अध्ययन सामग्री उपलब्ध है। इसके जरिए लोग देश और दुनिया से भी जुड़ रहे हैं और शिक्षा भी डिजिटल तरीके से हो रही है।

बच्चों के लिए किड्स जोन: सेंट्रल लाइब्रेरी प्रदेश की पहली लाइब्रेरी होगी जहाँ बच्चों के लिए एक अलग जोन बनाया गया है। बच्चों के पढ़ने के लिए ई बुक,आडियो बुक,बोर्ड बुक,पिक्च़र बुक,साथ में मस्ती के लिए उपकरण भी उपलब्ध रहेगा। पुस्तकें दान करने लाइब्रेरियन या सहायक प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं।

Online और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन
सेंट्रल लाइब्रेरी में पढ़ने लाइब्रेरी में जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट http://hamarbilaspur-elibrary.com/ में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकतें हैं। रजिस्ट्रेशन या लाइब्रेरी में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सेंट्रल लाइब्रेरी के सहायक प्रभारी विकास पात्रे के मोबाइल 7440944000 और लाइब्रेरियन धनकुमार महिलांग फोन नंबर- 07752434279 पर संपर्क किया जा सकता है।

Central Library Bilaspur, Chhattisgarh's 1st Digital Library