BNI – Business Network International Kya Hai?

Last Updated on 5 months by Editorial Staff

BNI – Business Network International Kya Hai? Full Info About Business Network International (BNI) is an American franchised networking organization.

बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल (BNI) 1985 में इवान मिसनर द्वारा स्थापित एक अमेरिकी फ्रेंचाइजी नेटवर्किंग संगठन है। वर्तमान में BNI के दुनिया भर के 74 से अधिक देशों में 10,000+ अध्यायों में 270,000+ से अधिक सदस्य हैं। सदस्य व्यापार पर चर्चा करने के लिए साप्ताहिक मिलते हैं और रेफरल साझा करके एक-दूसरे के व्यवसायों का समर्थन करते हैं। BNI दुनिया का अग्रणी ‘रेफ़रल संगठन’ होने का दावा करता है।

2019 में, संगठन का कहना है कि उसके सदस्यों ने दुनिया भर में बंद कारोबार में $ 16.7 बिलियन (यूएसडी) से अधिक के परिणामस्वरूप रेफरल उत्पन्न किया।

सितंबर 2018 में, यह आंकड़ा सदस्यों के बीच पारित किए गए $14 बिलियन के रेफरल का था, जिसमें दुनिया भर में 70 देशों में 8,653 अध्यायों में 242,000 से अधिक सदस्य थे और उनके बीच 10.4 मिलियन रेफरल पारित हुए थे। यह दुनिया में अपनी तरह के सबसे बड़े नेटवर्किंग संगठनों में से एक है।

2016 में, यह आंकड़ा सदस्यों और उनके रेफरल (दुनिया भर में) के बीच 11.2 बिलियन डॉलर का कारोबार था और 2017 में, 13.6 बिलियन डॉलर का कारोबार पारित किया गया था। BNI की स्थापना 1985 में इवान मिसनर ने की थी।

BNI - Business Network International Kya Hai?
BNI – Business Network International Kya Hai?

रिलेशनशिप और रेफरल के पारित होने को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय BNI अध्याय विभिन्न उद्योगों के लोगों के लिए साप्ताहिक बैठकों की व्यवस्था करते हैं। सदस्यों में ज्यादातर छोटे व्यवसाय के मालिक होते हैं लेकिन मध्यम और बड़े संगठनों का भी प्रतिनिधित्व किया जाता है।

कोई भी सदस्यता के लिए आवेदन कर सकता है बशर्ते वे साप्ताहिक बैठक में भाग लेने के इच्छुक हों, एक पूर्णकालिक व्यवसाय संचालित कर रहे हों और जैसा कि अधिकांश कार्यकारी निदेशक सहमत होंगे, अपने व्यवसाय को बढ़ाने और बढ़ाने की स्थिति में हैं।

स्थानीय अध्याय के नियमों के अनुसार, प्रत्येक अध्याय में केवल एक पेशे/विशेषता का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जबकि कई वकील एक अध्याय से संबंधित हो सकते हैं, प्रत्येक को एक अलग विशेषता (यानी आपराधिक बचाव, व्यापार मुकदमे, अनुबंध कानून, वैवाहिक और पारिवारिक कानून) का होना चाहिए,

ताकि रेफरल के लिए अनुचित प्रतिस्पर्धा पैदा न हो। यदि कोई व्यवसाय कई प्रतिनिधि रखना चाहता है, तो वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं, बशर्ते व्यवसाय से प्रत्येक प्रतिनिधि एक अलग अध्याय से संबंधित हो, और वे प्रत्येक प्रतिनिधि के लिए अलग-अलग देय राशि का भुगतान करते हैं।

होटल सम्मेलन कक्ष, रेस्तरां और अन्य स्थानों पर कई बैठकें होती हैं जो समूहों को मिलने की अनुमति देती हैं। वे नाश्ते या दोपहर के भोजन के घंटों के दौरान भी होते हैं,

और अनिवार्य नहीं होने पर, अध्याय नेतृत्व में अक्सर सदस्यों को आयोजन स्थल का उपयोग करने की लागत को कवर करने के लिए एक अलग त्रैमासिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जिसमें अक्सर भोजन, जलपान, बिजली, टेबल और एवी शामिल होते हैं। प्रस्तुतियों के लिए उपकरण।

सामान्य तौर पर, अध्याय बैठकें समान मूल संरचना का पालन करती हैं। एक बार बैठक को अध्याय अध्यक्ष द्वारा आदेश देने के लिए बुलाया जाता है, प्रारंभिक घोषणाएं नेतृत्व द्वारा प्रस्तुत की जाती हैं, आमतौर पर नेटवर्किंग और रेफरल कौशल में सुधार करने के तरीके पर एक शैक्षिक टुकड़ा प्रस्तुत किया जाता है।

बड़े समूहों के सदस्यों को 30 सेकंड का समय दिया जाता है जबकि छोटे समूहों के सदस्यों को अपने व्यवसाय के लिए एक साप्ताहिक विज्ञापन प्रस्तुत करने के लिए 60 सेकंड का समय दिया जाता है, जिसमें वे रेफरल का अनुरोध करते हैं या अन्यथा चर्चा करते हैं कि वे किस प्रकार के व्यवसाय की तलाश में हैं।

मेहमानों और संभावित सदस्यों को तब अध्याय को अपने व्यवसाय के बारे में बताने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और अध्याय को मूल्य प्रदान करने के लिए वे क्या करते हैं।

अक्सर, अध्याय या तो उस सप्ताह दिए गए सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन पर मतदान करेंगे, या पिछले सप्ताह के विजेता को चयन करने की अनुमति देंगे। फिर प्रत्येक सप्ताह एक सदस्य 10 मिनट की प्रस्तुति देता है, जो विज्ञापनों का एक अधिक गहन संस्करण है,

जिसमें विस्तार से बताया गया है कि उनका व्यवसाय कौन सी सेवाएं करता है या वे कौन से उत्पाद पेश करते हैं, उनकी शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुभव, और विशिष्ट रेफरल वे अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए देख रहे हैं।

विज्ञापनों और प्रस्तुतियों के दौरान, वर्तमान सदस्यों के व्यवसाय कार्ड से भरा एक बाइंडर पास किया जाता है, जिससे वर्तमान सदस्यों को कार्ड लेने और संभावित ग्राहकों को पास करने की अनुमति मिलती है, और मेहमानों और आगंतुकों के लिए भी। केवल शामिल सदस्यों को बाइंडर में कार्ड रखने की अनुमति है। बीएनआई अपने सदस्यों को प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

एक बार प्रस्तुति पूरी हो जाने के बाद, प्रत्येक सदस्य को अध्याय के अन्य सदस्यों के लिए रेफरल, प्रशंसापत्र, और “थैंक यू फॉर क्लोज्ड बिजनेस” पास करने का मौका दिया जाता है, जिसमें पहले से पारित रेफरल का निष्कर्ष निकाला जाता है और उनके व्यवसाय के लिए राजस्व उत्पन्न होता है . ये या तो बीएनआई कनेक्ट ऐप, बीएनआई वेबसाइट के माध्यम से या बैठक में व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन किया जा सकता है। ये इस बात पर नज़र रखने के लिए रिकॉर्ड किए जाते हैं कि कितने रेफ़रल पास हुए हैं, और अध्याय ने अपने सदस्यों के लिए पूरे वर्ष में कितना व्यवसाय उत्पन्न किया है।

जो आगंतुक शामिल होना चाहते हैं, उन्हें दो बैठकों में भाग लेने की अनुमति है, जिसके बाद यदि वे आगे की बैठकों में भाग लेना चाहते हैं तो उन्हें सदस्यता आवेदन जमा करना होगा। एक बार जब वे सदस्य बन जाते हैं, तो उन्हें छह महीने की रोलिंग अवधि में तीन अनुपस्थिति तक की अनुमति होती है।

यदि किसी सदस्य को उस समय अवधि के दौरान 4 या अधिक अनुपस्थिति प्राप्त होती है, तो उन्हें समूह से हटा दिया जाता है, और नए सदस्यों को भरने के लिए पेशा/श्रेणी खुली हो जाती है।

सदस्यों को बैठक में एक विकल्प भेजने की अनुमति है यदि वे जानते हैं कि वे समय से पहले भाग लेने में असमर्थ होंगे, जो उनकी अनुपस्थिति के खिलाफ नहीं गिना जाता है। इसके अलावा, यदि कोई सदस्य बीमार पड़ता है और चिकित्सा कारणों से उपस्थित नहीं हो सकता है, तो उन्हें एक चिकित्सा अनुपस्थिति दी जाती है, जो उनकी समग्र अनुपस्थिति में भी नहीं गिना जाता है।

सदस्यता का नवीनीकरण वार्षिक रूप से किया जाता है, जब कोई सदस्य शामिल होता है, और जब वे अपना नवीनीकरण आवेदन जमा करते हैं, तो बकाया राशि का भुगतान किया जाता है।

प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग चैप्टर डायरेक्टर कंसल्टेंट्स हैं जो नए स्टार्टअप चैप्टर की सहायता करते हैं।

BNI ऑनलाइन

2020 में, कोविड -19 के दौरान, BNI ने एक नया ब्रांड “BNI ऑनलाइन” लॉन्च किया, जिसमें नई तकनीक का उपयोग करके व्यापार नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान की गई, जिसमें एक नया संशोधित ऑनलाइन एजेंडा था। जूम के जरिए ऑनलाइन मीटिंग की व्यवस्था की जाती है।

BNI - Business Network International Kya Hai?