Bilaspur Is in Which State? Here Is the Epic Answer

Bilaspur Is in Which State: के इस ब्लॉक पोस्ट में आप जानेंगे कि बिलासपुर शहर मुख्य रूप से दो फेमस क्यों है? जिसमें से सबसे ज्यादा गूगल सर्च रिजल्ट में आता है वह बिलासपुर छत्तीसगढ़ क्यों है? हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर को देखने के लिए हमें बिलासपुर हिमाचल प्रदेश क्यों लिखना पड़ता है? गूगल सर्च रिजल्ट में वह इतना प्रचलित क्यों नहीं है?

Bilaspur Is in Which State
Bilaspur Is in Which State

मुझे आशा है कि इस आर्टिकल को पूरी तरह पढ़ने पर आपको अपने प्रश्न का उत्तर तो मिल ही जाएगा साथ ही साथ बहुत ही अच्छी जानकारी मिल जाएगी जिसे आप बिलासपुर शहर के बारे में जानना चाहते हैं

तो आइए हम डिटेल से जानते हैं दोनों बिलासपुर को आशा है आपको यह ब्लॉग लेखक को पसंद आएगा

Bilaspur Is in Which State?

सबसे पहले तो आप जिस सवाल का उत्तर ढूंढने आए हैं उसका उत्तर में देता हूं बिलासपुर दो राज्यों में है एक छत्तीसगढ़ और दूसरा हिमाचल प्रदेश

छत्तीसगढ़ में जो बिलासपुर है वह छत्तीसगढ़ की उच्च न्यायालय का स्थान भी है छत्तीसगढ़ का उच्च न्यायालय छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ना होकर बिलासपुर में है

छत्तीसगढ़ वाले बिलासपुर की विस्तार से चर्चा करने से पहले हम जानते हैं Bilaspur Himachal Pradesh को

7 वीं शताब्दी में स्थापित इसी नाम के राज्य की राजधानी बिलासपुर थी, जिसे कहलूर के नाम से भी जाना जाता है। सत्तारूढ़ राजवंश चंदेला राजपूत थे, जिन्होंने वर्तमान मध्य प्रदेश में चंदेरी के शासकों से वंश का दावा किया था। बिलासपुर शहर की स्थापना 1663 में हुई थी। यह राज्य बाद में ब्रिटिश भारत की एक रियासत बन गया, और पंजाब के ब्रिटिश प्रांत के अधिकार में था।

Bilaspur Himachal Pradesh
Bilaspur Himachal Pradesh

13 मई 1665 को, गुरु तेग बहादुर बिलासपुर के राजा दीप चंद के शोक और अंतिम संस्कार में भाग लेने बिलासपुर गए। बिलासपुर की रानी चंपा ने अपने राज्य की एक भूमि के गुरु को एक प्रस्ताव दिया, जिसे गुरु ने 500 रुपये की लागत से स्वीकार किया। भूमि में लोधीपुर, मियांपुर और सहोता गाँव शामिल थे। गुरु तेग बहादुर ने 19 जून 1665 को एक नई बस्ती पर जमीन तोड़ी, जिसका नाम उन्होंने अपनी मां के नाम पर नानकी रखा।

Bilaspur Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

1932 में, राज्य नव निर्मित पंजाब स्टेट्स एजेंसी का हिस्सा बन गया और 1936 में पंजाब हिल स्टेट्स एजेंसी को पंजाब स्टेट्स एजेंसी से अलग कर दिया गया। 12 अक्टूबर 1948 को, स्थानीय शासक, एचएच राजा सर आनंद चंद, भारत सरकार के पास गए।

Bilaspur Is in Which State
Bilaspur Is in Which State

बिलासपुर एक मुख्य आयुक्त के तहत भारत का एक अलग राज्य बन गया, और 1 जुलाई 1954 को भारतीय संसद के एक अधिनियम द्वारा बिलासपुर राज्य को हिमाचल प्रदेश राज्य का एक जिला बनाया गया। जब गोविंद सागर बनाने के लिए सतलज नदी को नुकसान पहुँचा था, तो बिलासपुर का ऐतिहासिक शहर जलमग्न हो गया था, और पुराने शहर में एक नया शहर बनाया गया था।

अब जानिए Bilaspur Chhattisgarh को

बिलासपुर शहर लगभग 400 साल पुराना है और “बिलासपुर” का नाम मछली पकड़ने वाली महिला के नाम पर “बिलासा” रखा गया है। कई प्राकृतिक आपदाओं के बावजूद, बिलासपुर ने बहुत विकास किया है। बिलासपुर जिला 21.47 ° से 23.8 ° उत्तरी अक्षांश और 81.14 ° से 83.15 ° पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है।

A picture of Bilaspur railway station
A picture of Bilaspur railway station

बिलासपुर जिला उत्तर में छत्तीसगढ़ राज्य के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले से घिरा हुआ है, पश्चिम में छत्तीसगढ़ का मुंगेली और कबीरधाम जिला, दक्षिण में छत्तीसगढ़ का बलौदा बाज़ार-भाटापारा जिला और छत्तीसगढ़ का कोरबा और जांजगीर-चाम्पा ज़िला है।

जिले का क्षेत्रफल 3508.48 वर्ग किलोमीटर है। जिले की कुल जनसंख्या लगभग 1625502 है।

10 Things To Know About Bilaspur High Court Today

वर्तमान में बिलासपुर जिले में 5 तहसील, 4 ब्लॉक और 708 गाँव शामिल हैं। यह रायपुर-भिलाई-दुर्ग त्रि-सिटी मेट्रो क्षेत्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

Traffic has started in Bilaspur Airport
Traffic has started in Bilaspur Airport

छत्तीसगढ़ का उच्च न्यायालय जिला बिलासपुर के ग्राम बोदरी में स्थित है और इसे राज्य के न्यायाधनी ’(लॉ कैपिटल) की उपाधि से विभूषित किया गया है। बिलासपुर, बिलासपुर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है।

क्या आप भी बिलासपुर के गलत पिन कोड का इस्तेमाल तो नहीं करते

Bilaspur
Bilaspur

गूगल में बिलासपुर सर्च करने पर छत्तीसगढ़ का बिलासपुर ही क्यों आता है?

क्योंकि छत्तीसगढ़ का बिलासपुर सर्च करने वालों की संख्या ज्यादा है और अगर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सर्च करने वाले लोगों को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के पेज नहीं मिलेंगे तो वह बैक बटन दबा देंगे जैसे गूगल को यह पता चल जाएगा कि जो यूजर खोज रहा है वह या पेज नहीं है इसलिए गूगल उस पेज को दिखाता है जो यूजर खोज रहा है और लोग हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर खोजने के लिए आप सर्च कीवर्ड में बिलासपुर हिमाचल प्रदेश लिखते हैं तो उन्हें हिमाचल प्रदेश वाला ही पेज दिखाई देता है है ना अमेजिंग बात

Why is Bilaspur famous?

बिलासपुर अपनी कला संस्कृति और धरोहर के लिए प्रसिद्ध है

Is Bilaspur safe?

जी हां बिलासपुर आपके लिए Safe सिटी है क्योंकि मैं बिलासपुर का रहवासी हूं मैं अपने बिलासपुर की तारीफ तो कर ही रहा हूं साथ ही साथ अभी तक बिलासपुर में कोई ऐसी घटना नहीं हुई है जिसका उल्लेख करते हुए मैं कहूं कि बिलासपुर safeनहीं है बिलासपुर सौ प्रतिशत सेफ है, आप आइए घूमने और खुद ऑब्जर्वर कीजिए कि बिलासपुर सेफ है या नहीं.

How can I reach Bilaspur from Raipur?

अगर आपको रायपुर से बिलासपुर आना है तो आप कोई भी ट्रेन पकड़ कर आ सकते हैं बिलासपुर आने के लिए रायपुर से बहुत सारी ट्रेनें चलती हैं अगर आप बस जाना चाहते हैं तो आप बस से भी आ सकते हैं अगर आप कार बुक करके आना चाहते हैं तो आप किसी भी टैक्सी वाले को बुक करके आ सकते हैं रायपुर से बिलासपुर की दूरी मात्र 100 किलोमीटर की है

How Many Tehsil Are There in the Bilaspur District?

वर्तमान में बिलासपुर जिले में 5 तहसील, 4 ब्लॉक और 708 गाँव शामिल हैं।

आशा है आपको आपके प्रश्न Bilaspur Is in Which State of India का उत्तर मिल गया होगा…