घर पर बचे हुए सामग्री का सही तरीके से उपयोग करें

दुनिया में शायद ही कोई परिवार होगा जो बचा हुआ कचरा फेंकने के दर्द से नहीं गुजरता। अगर आपका उनमें से एक है तो आप खुद को सही जगह पर लाए हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जो आपके बचे हुए को सही तरीके से इस्तेमाल करने में आपकी मदद करेंगे।

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन का कहना है कि अमेरिकी हर साल 50 बिलियन डॉलर का खाना बर्बाद करते हैं।

BEST WAY TO USE LEFTOVERS AT HOME!

बर्बाद सलाद

अगर आपके पत्ते मुरझाने लगे हैं, तो एक तेज़ एशियाई-प्रेरित साइड डिश के लिए कुछ तिल के तेल, लहसुन और सोया सॉस के साथ आइसबर्ग या जेम लेट्यूस को भूनें।

Smoothies

रात के खाने में सूप पीना बहुत ही सेहतमंद होता है लेकिन इसके बचे हुए अजवाइन के पत्तों को फेंक देना सेहत के लिए ठीक नहीं है।

आप सलाद, पेस्टो और स्टॉक में पत्तियों का उपयोग करके उन्हें बर्बाद होने से बचा सकते हैं। दूसरे तरीके से आप अजवाइन के पत्तों का उपयोग स्मूदी में कर सकते हैं।

Veggies

पकी हुई सब्जियों से भरी कटोरी को फ्रिज में रखना एक बहुत ही आम दृश्य है।

और वे पकी हुई सब्जियाँ जिन्हें बाद में उपयोग के लिए रखा जाता है, अंततः कूड़ेदान में समाप्त हो जाती हैं। आप इन्हें फेंकने के बजाय अपने स्नैक्स में इन सब्जियों को शामिल करके दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्वादिष्ट पिलाफ पाने के लिए आप इन उबली हुई या उबली हुई सब्जियों को क्विनोआ या पके हुए चावल में मिला सकते हैं। यदि वह आपकी स्वाद कलियों को पसंद नहीं आता है तो आप अन्य विकल्पों के लिए जा सकते हैं।

सभी पकी हुई सब्जियों को मिलाएं और उन्हें एक ग्रेन रैप के अंदर रोल करें।

Cut Up Fruits

तो आपको कटे हुए फलों का ढेर मिल गया है और अब आप नहीं जानते कि उनका उपयोग कैसे किया जाए। जैसा कि आप उन्हें बिन में फेंकने के लिए तैयार नहीं हैं, हमारे पास उन टुकड़ों के लिए कुछ बेहतरीन विचार हैं।

आप बचे हुए को डालकर यम्मी कस्टर्ड बना सकते हैं या फिर इनसे अपनी आइसक्रीम भी सजा सकते हैं.

दूसरा तरीका यह है कि आप इसे अपने पैनकेक या स्मूदी में रख सकते हैं।

भुना हुआ मांस

भुना हुआ मांस बचा हुआ मिला? यदि हाँ, तो यह प्रयास करें! अपने अच्छी तरह से पके हुए मांस को स्टिर फ्राई वेज के बैग के साथ मिलाएं।

अच्छी तरह मिक्स होने के बाद इन्हें एक कढ़ाई में डालकर पांच मिनिट तक फ्राई करें. पांच मिनट बाद इन्हें आंच से उतार लें और इसमें ताजा नूडल्स डालकर प्रक्रिया पूरी करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

घर पर बचे हुए सामग्री का सही तरीके से उपयोग करें