वेट गेन कैसे करे | 3 महीने में Weight Gain करने का शानदार तरीका

Last Updated on 6 months by Editorial Staff

वेट गेन कैसे करे: क्या आपको पता है अमेरिका में लगभग दो तिहाई लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं। पतलापन एक चिंता का विषय है, क्योंकि कम वजन होना आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा हो सकता है जितना कि मोटापा। इसलिए पढ़े Weight Gain Kaise Karen

इसके अतिरिक्त, बहुत से लोग जो शारीरिक रूप से कम वजन वाले नहीं हैं वे अभी भी कुछ मांसपेशी हासिल करना चाहते हैं।

चाहे आप शारीरिक रूप से कम वजन वाले हों या बस मांसपेशियों का वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे है

यह लेख जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए लिखा गया है

वेट गेन कैसे करे
वेट गेन कैसे करे

इसलिए पढ़े: वेट गेन कैसे करे | 3 महीने में Weight Gain करने का शानदार तरीका

  1. पूरी और गहरी नींद लें
  2. आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें
  3. व्यायाम करें
  4. एक मुट्ठी किशमिश खाएं
  5. पानी ज्यादा पीये
  6. कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं
  7. तनाव से बचें
  8. केला खाना
  9. अच्छी आदते अपनाये

पूरी और गहरी नींद लें

Weight Gain Kaise Karen
Weight Gain Kaise Karen

शोध से पता चलता है कि नींद के प्रतिबंध और चयापचय में नकारात्मक परिवर्तन के बीच एक संबंध है। हमारे जीवन के लिए जिस तरह भोजन और पानी आवश्यक है ठीक उसी तरह भरपूर नींद लेना भी हमारे लिए बहुत आवश्यक है. हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य ले.

आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें

आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है।, न केवल आलू और अन्य स्टार्च आपको वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए कार्ब्स और कैलोरी जोड़ते हैं – वे आपकी मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर को भी बढ़ाते हैं। ग्लाइकोजन अधिकांश खेल और गतिविधियों के लिए प्रमुख ईंधन स्रोत है।

Weight Gain Kaise Karenव्यायाम करें

जिस तरह व्यायाम लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकता है, उसी तरह यह दूसरों को भी स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। आप मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए वजन कम करना चाहते हैं या यदि आप कम वजन वाले हैं, जिसका मतलब है कि आप अपनी ऊंचाई के लिए स्वस्थ हैं।

वेट गेन कैसे करे
वेट गेन कैसे करे

व्यायाम करना हमारे लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे. व्यायाम करने से हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी सही मात्रा में हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है जिससे पेट की चर्बी नहीं बढती है.

एक मुट्ठी किशमिश खाएं

ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।

सूखे फल, जैसे कि खजूर, छुहारे, खुबानी, अंजीर, सुल्ताना और किशमिश में अपने ताजे समकक्षों की तुलना में अधिक कैलोरी होती है, जो उन्हें स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए बेहतरीन विकल्प बनाते हैं। इसके अलावा, वे 3 से 5 गुना अधिक सूक्ष्म पोषक तत्वों को पैक करते हैं।

पानी ज्यादा पीये

अवलोकन संबंधी अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग ज्यादातर पानी पीते हैं, उनमें औसतन (16, 17) औसतन 9% (या 200 कैलोरी) कम कैलोरी होती है। पीने के पानी से लंबी अवधि के वजन को रोकने में भी मदद मिल सकती है। सामान्य तौर पर, औसत व्यक्ति हर 4 साल (18) में लगभग 1.45 किलोग्राम (3.2 पाउंड) प्राप्त करता है।

कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

अंडे स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए खाने के लिए Good हैं। न केवल वे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं, बल्कि वे आपको उस ऊर्जा को देते हैं जो आपको दिन में प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

तनाव से बचें

तनाव करने से बचें तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है तनाव से विभिन्न प्रकार के रोग भी उत्पन्न हो सकते हैं

केला खाना

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है।

केला आप दूध  के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

वेट गेन करने के लिए हेल्थ सप्लीमेंट का प्रयोग करें

वेट गेन करने के लिए कुछ हेल्थ सप्लीमेंट भी आते हैं जिनका प्रयोग आपको अंतिम उपाय के रूप में करना चाहिए हालांकि यह तुरंत रिजल्ट देते हैं लेकिन अगर इसका प्रयोग करना हम बंद कर दें तो फिर हमारी हालत वैसी हो जाती है लेकिन अगर आप अपने शरीर को मेंटेन करके रखना चाहते हैं तो इनका प्रयोग जरूर करें इनका लिस्ट हमने नीचे दिया है जिसे आप amazon.in से खरीद सकते हैं

प्रोडक्ट का नामखरीदने का लिंक
MuscleBlaze Mass Gainer XXLClick Here to Buy
Secure Healthcare Natural Weight GainerClick Here to Buy
GAT Radical Mass Weight Gainer – 4.5 kgClick Here to Buy
ANS PERFORMANCE N-MASS EXTREME MASS GAINER, 15 LBSClick Here to Buy
Realm Nutra Premium Mass Gainer SupplementClick Here to Buy

पढ़े: देर तक सेक्स कैसे करें

वेट गेन कैसे करे | 3 महीने में Weight Gain करने का शानदार तरीका